पेट्रोल भरवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगी माइलेज

Spread the love for our web

download (1)

अाज के समय में बढ़ते हुए पेट्रोल के दामो से लगभग हर कोई परेशान हो रहा है। इसी कारण लोग गाड़ी खरीदते वक्त सबसे पहले उसकी माइलेज के बारे में पूछताछ करते है और इसी हिसाब से गाड़ी का सिलेक्शन होता है किन्तु एक चीज और जिस पर आप ध्यान दे तो गाड़ी के फ्यूल की बचत कर आप अच्छे माइलेज का आनंद उठा सकते है। अाइए जानते है इसके बारे में

1. अाप जब भी आप पेट्रोल भरवाए तो मीटर पर जीरो देखे और इसके अलावा यदि मीटर में आपके द्वारा मांगे गए पेट्रोल की कीमत सेट न करे तो वहां धोखा होने की संभावना है।

2 .पेट्रोल भरवाते समय यदि मीटर बहुत तेजी से चल रहा है तो समझ लीजिए गड़बड़ है. इस समस्या के निराकरण के लिए पेट्रोल पम्पकर्मी को मीटर की स्पीड नॉर्मल करने को कहे।

3 .दोपहर के बजाय आप रात में या सुबह के समय पेट्रोल भरवा सकते है। इसका कारण ये है कि पेट्रोल पम्प पर स्टोर प्रोसेस के लिए थोड़ी दूर पर टैंक बनाया जाता है और यह जमीन से 4 से 6 मीटर नीचे बनाया जाता है। सुबह और रात को तापमान कम रहता है और पेट्रोल जमा हुआ रहता है।

4 .सुबह/रात के समय पेट्रोल भरवाते है तो आपको उसी पैसे में प्वांइट-टू-प्वाइंट पेट्रोल मिलता है, इस कारण माइलेज अधिक रहता है। इसके अलावा बार-बार रुकने वाले मीटर वाले पेट्रोल पम्प से कभी भी पेट्रोल न भरवाए। मीटर में गड़बड़ी के कारण आपको कुछ पॉइंट्स का नुकसान हो सकता है।

Your email address will not be published. Required fields are marked *